लोगों की राय

मूल्य रहित पुस्तकें >> चन्द्रकान्ता सन्तति - 4

चन्द्रकान्ता सन्तति - 4

देवकीनन्दन खत्री

Download Book
प्रकाशक : भारतीय साहित्य संग्रह प्रकाशित वर्ष : 2011
पृष्ठ :256
मुखपृष्ठ : ई-पुस्तक
पुस्तक क्रमांक : 8402
आईएसबीएन :978-1-61301-029-7

Like this Hindi book 8 पाठकों को प्रिय

354 पाठक हैं

चन्द्रकान्ता सन्तति - 4 का ई-पुस्तक संस्करण...

चौदहवाँ बयान


किशोरी, कामिनी, कमलिनी, लक्ष्मीदेवी, कमला और लाडिली सभी को कृष्णाजिन्न के आने का इन्तजार था। सभी के दिल में तरह-तरह की बातें पैदा हो रही थीं और सभों को इस बात की आशा लग रही थी कि कृष्णाजिन्न के आने पर इस बात का पता लग जायगा कि कृष्णाजिन्न कौन हैं, और राजा गोपालसिंह ने लक्ष्मीदेवी की सुध क्यों भूला दी।

आखिर दूसरे दिन कृष्णाजिन्न भी वहाँ आ पहुँचा। यद्यपि वह एक ऐसा आदमी था, जिसकी किसी को भी खबर न थी, कोई भी नहीं कह सकता था कि वह कौन और कहाँ का रहने वाला है, न कोई उसकी जात बता सकता था, और न कोई उसकी ताकत और सामर्थ्य के विषय में ही कुछ वाद-विवाद कर सकता था, तथापि उसकी हमदर्दी और कार्रवाई से सभी खुश थे, और इसलिए कि राजा बीरेन्द्रसिंह उसे मानते थे, सभी उसकी कदर करते थे। गुप्त स्थान में पहुँच वह सभों को चौकन्ना कर चुका था, इसलिए किशोरी और लक्ष्मीदेवी इत्यादि को उससे पर्दा करने की कोई आवश्यकता न थी, और न ऐसा करने का उन्हें हुक्म था। अस्तु, कृष्णाजिन्न के आने की खबर पाकर सब खुश हुईं, और बीचवाले दो मंजिले मकान में, जिसमें सबके पहिले आकर उसने इन्द्रदेव से मुलाकात की थी, चलने के लिए तैयार हो गयीं, मगर उसी समय भैरोसिंह ने बँगले पर आकर लक्ष्मीदेवी इत्यादि से कहा कि कृष्णाजिन्न स्वयम् वहीं चले आ रहे हैं।

थोड़ी देर बाद कृष्णाजिन्न बँगले पर आ पहुँचा। लक्ष्मीदेवी, कमलिनी, लाडिली, किशोरी, कामिनी और कमला ने आगे बढ़कर उसका इस्तकबाल (अगवानी) किया और इज्जत के साथ लाकर एक ऊँची गद्दी के ऊपर बैठाया। उसकी आज्ञानुसार इन्द्रदेव और भैरोसिंह गद्दी के नीचे दाहिनी तरफ बैठे और लक्ष्मीदेवी इत्यादि को सामने बैठने के लिए कृष्णाजिन्न ने आज्ञा दी, और सभों ने खुशी से उसकी आज्ञा स्वीकार की। कृष्णाजिन्न ने सभों का कुशल-मंगल पूछा और फिर यों बातचीत होने लगी–

किशोरी : आपकी बदौलत हम लोगों की जान बच गयी, मगर उन लौंडियों के मारे जाने का रंज है।

कृष्णाजिन्न : यह सब ईश्वर की माया है, वह जो चाहता है करता है। यद्यपि मनोरमा ने कई शैतानों को साथ लेकर तुम लोगों का पीछा किया था, मगर उसके गिरफ्तार हो जाने ही से उन सभों का खौफ जाता रहा। अब जो मैं खयाल करके देखता हूँ तो तुम लोगों का दुश्मन कोई भी दिखायी नहीं देता, क्योंकि जिन दुष्टों की बदौलत लोग दुश्मन हो रहे थे या यों कहो कि जो लोग उनके मुखिया थे गिरफ्तार हो गये, यहाँ तक कि  उन लोगों को कैद से छुड़ानेवाला भी कोई न रहा।

कमलिनी : ठीक है, तो हम लोगों को छिपकर यहाँ रहने की क्या जरूरत है?

कृष्णाजिन्न : (हँसकर) तुम्हें तो तब भी छिपकर रहने की जरूरत नहीं पड़ी जब चारों तरफ दुश्मनों का जोर बँधा हुआ था, आज की कौन कहे? मगर हाँ (हाथ का इशारा करके) इन बेचारियों को अब यहाँ रहने की कोई जरूरत नहीं, और इसलिए मैं यहाँ आया हूँ कि तुम लोगों को जमानिया ले चलूँ, वहाँ से फिर जिसको जिधर जाना होगा चला जायगा।

लक्ष्मीदेवी : तो आप हम लोगों को चुनारगढ़ क्यों नहीं ले चलते या वहाँ जाने की आज्ञा क्यों नहीं देते?

कृष्णाजिन्न : नहीं नहीं, तुम लोगों को पहिले जमानिया चलना चाहिए। यह केवल मेरी ही आज्ञा नहीं, बल्कि मैं समझता हूँ कि तुम लोगों की भी यही इच्छा होगी। (लक्ष्मीदेवी से) तुम तो जमानिया की रानी ठहरीं, तुम्हारी रिआया खुशी मनाने के लिए उस दिन का इन्तजार कर रही है, जिस दिन तुम्हारी सवारी शहर के अन्दर पहुँचेगी, और कमलिनी तथा लाडिली तुम्हारी बहिन ही ठहरीं...

लक्ष्मीदेवी : (बात काटकर) बस बस, बाज आयी जमानिया की रानी बनने से! वहाँ जाने की मुझे कोई जरूरत नहीं, और मेरी दोनों बहिनें भी जहाँ मैं रहूँगी, वहीँ मेरे साथ रहेंगी।

कृष्णाजिन्न : क्यों क्यों, ऐसा क्यों?

लक्ष्मीदेवी : मैं इसलिए विशेष बात कहना नहीं चाहती कि आपने यद्यपि हम लोगों की बड़ी सहायता की है, और हम लोग जन्म-भर आपकी ताबेदारी करके भी उसका बदला नहीं चुका सकते, तथापि आपका परिचय न पाने के कारण...

कृष्णाजिन्न : ठीक है ठीक है, अपरिचित पुरुष से दिल खोलकर बातें करना कुलवती स्त्रियों का धर्म नहीं है, मगर मैं यद्यपि इस समय अपना परिचय नहीं दे सका, तथापि यह कहे देता हूँ कि नाते में राजा गोपालसिंह का छोटा भाई हूँ इसलिए तुम्हें भावज मानकर बहुत कुछ कहने और सुनने का हक रखता हूँ। तुम निश्चय रक्खों कि मेरे विषय में राजा गोपालसिंह तुम्हें कहीं उलहाना न देंगे, चाहे तुम मुझसे किसी तरह की बातचीत क्यों न करो! (कुछ सोचकर) मगर मैं समझ रहा हूँ कि तुम जमानिया जाने से क्यों इन्कार करती हो। शायद तुम्हें इस बात का रंज है कि यकायक तुम्हारे जीते रहने की खबर पाकर गोपालसिंह तुम्हें देखने के लिए न आये...

कमलिनी : देखने के लिए आना तो दूर रहा, अपने हाथ से एक पुर्जा लिखकर यह भी न पूछा कि तेरा मिजाज कैसा है?

लाडिली : आने-जानेवाले आदमी तक से भी हाल न पूछा!

लक्ष्मीदेवी : (धीरे से) एक कुत्ते की भी इतनी बेकदरी नहीं की जाती!

कमलिनी : ऐसी हालत में रंज हुआ ही चाहे, जब आप यह कहते हैं कि हम राजा गोपालसिंह के छोटे भाई हैं और मैं समझती हूँ कि आप झूठ भी नहीं कहते होंगे, तभी हम लोगों का इतना कहने का हौसला भी होता है। आप ही कहिए कि राजा साहब को क्या यही उचित था?

कृष्णाजिन्न : मगर तुम इस बात का क्या सबूत रखती हो कि राजा साहब ने इनकी बेकदरी की? औरतों की भी विचित्र बुद्धि होती है! असल बात तो जानती नहीं और उलाहना देने पर तैयार हो जाती हैं।

कमलिनी : सबूत अब इससे बढ़कर क्या होगा जो मैं कह चुकी हूँ?

अगर एक दिन के लिए चुनारगढ़ आ जाते तो क्या पैर की मेंहदी छूट जाती!

कृष्णाजिन्न : अपने बड़े लोगों के सामने अपनी स्त्री को देखने के लिए आना क्या उचित होता! मगर अफसोस, तुम लोगों को तो इस बात की खबर ही नहीं कि राजा गोपालसिंह महाराज बीरेन्द्रसिंह के भतीजे होते हैं, और इसी सबब से लक्ष्मीदेवी को अपने घर में आ गयी जानकर, उन्होंने किसी तरह की जाहिरदारी न की।

सब : (ताज्जुब से) क्या महाराज उनके चाचा होते हैं?

कृष्णाजिन्न : हाँ, यह बात पहिले केवल हमीं दो आदमियों को मालूम थी, और तिलिस्म तोड़ते समय दोनों कुमारों को मालूम हुआ, या आज मेरी जुबानी तुम लोगों ने सुनी? खुद महाराज बीरेन्द्रसिंह को भी अभी तक यह बात मालूम नहीं है।

लक्ष्मीदेवी : अच्छा अच्छा, अब नातेदारी इतनी छिपी हुई थी तो...

कमलिनी : (लक्ष्मीदेवी को रोककर) बहिन, तुम रहने दो मैं इनकी बातों का जवाब दे लूँगी! (कृष्णाजिन्न से) तो क्या गुप्त रीति से वह एक चीठी भी नहीं भेज सकते थे?

कृष्णाजिन्न : चीठी भेजना तो दूर रहे गुप्त रीति से खुद कई दफे आकर वे इनको देख भी गये हैं।

लाडिली : अगर ऐसा ही होता तो रंज कहे का था!

कमलिनी : इस बात को तो वह कदापि साबित नहीं कर सकते!

कृष्णाजिन्न : यह बात बहुत सहज ही से साबित हो जायगी और तुम लोग सहज ही में मान भी जाओगी, मगर जब उनका और तुम्हारा सामना होगा तब।

कमलिनी : तो आपकी राय है कि बिना सन्तोष हुए और बिना बुलाये बेइज्जती के साथ हमारी बहिन जमानिया चली जाय?

कृष्णाजिन्न : बिना बुलाये कैसे? आखिर मैं यहाँ किसलिए आया हूँ। (जेब से एक चीठी निकालकर और लक्ष्मीदेवी के हाथ में देकर) देखो उनके हाथ की लिखी चीठी पढ़ों।

चीठी में यह लिखा हुआ था–

‘‘चिरजीव कृष्णा, योग्य लिखी गोपालसिंह का आशीर्वाद-आज तीन दिन हुए तुम्हें एक पत्र भेज चुका हूँ। तुम छोटे भाई हो इसलिए विशेष लिखना उचित नहीं समझता, केवल इतना लिखता हूँ कि चीठी देखते ही चले आओ और अपनी भावज को तथा उसकी दोनों बहिनों को जहाँ तक जल्दी हो सके यहाँ ले आओ।’’

इस चीठी को बारी-बारी से सभों ने पढ़ा।

कमलिनी : मगर इस चीठी में कोई ऐसी बात नहीं लिखी है, जिससे लक्ष्मीदेवी के साथ हमदर्दी पायी जाती हो! जब हाथ दुखाने बैठे ही थे तो एक चीठी इनके नाम की भी लिख डाली होती! इन्हें नहीं तो मुझी को कुछ लिख भेजा होता, मेरा उनका सामना हुए भी तो बहुत दिन नहीं हुए। मालूम होता है कि थोड़े ही दिनों में वे बेमुरौवत और कृतघ्न भी हो गये।

कृष्णाजिन्न : कृतघ्न का शब्द तुमने बहुत ठीक कहा! मालूम होता है कि तुम उन पर अपनी कार्रवाइयों का अहसान डाला चाहती हो?

कमलिनी : (क्रोध से) क्यों नहीं? क्या मैंने उनके लिए थोड़ी मेहनत की है? और इसका क्या यही बदला था।

कृष्णाजिन्न : जब अहसान और उसके बदले का खयाल आ गया तो मुहब्बत कैसी और प्रेम कैसा?  मुहब्बत और प्रेम में अहसान का बदला चुकाने का तो खयाल ही नहीं होना चाहिए। यह तो रोजगार और लेने-देने का सौदा हो गया! और अगर तुम इसी बदला चुकानेवाली कार्रवाई को प्रेमभाव समझती हो तो घबराती क्यों हो? समझ लो कि दुकानदार नादेहन्द है, मगर बदला देने योग्य है, कभी-न-कभी बदला चुका ही जायगा। हाय हाय, औरतें भी कितनी जल्दी अहसान जताने लगती हैं! क्या तुमने कभी यह भी सोचा है कि तुम पर किसने अहसान किया और तुम उसका बदला किस तरह चुका सकती हो? अगर तुम्हारा ऐसा ही मिजाज है, और बदला चुकाये जाने की तुम ऐसी ही भूखी हो तो बस हो चुका। तुम्हारे हाथों से किसी गरीब असमर्थ या दीन-दुखिया का भला कैसे हो सकता है क्योंकि उसे तो तुम बदला चुकाने लायक समझोगी ही नहीं।

कमलिनी : (कुछ शर्माकर) क्या राजा गोपालसिंह भी असमर्थ और दीन हैं?

कृष्णाजिन्न : नहीं हैं। तो तुमने राजा समझके उन पर अहसान किया था? अगर ऐसा है तो तुम्हें उनसे बहुत-सा रुपया दिलवा सकता हूँ।

कमलिनी : जी, मैं रुपये की भूखी नहीं हूँ।

कृष्णाजिन्न : बहुत ठीक, तब तुम प्रेम की भूखी होगी!

कमलिनी : बेशक!

कृष्णाजिन्न : अच्छा तो जो आदमी प्रेम का भूखा है उसे दीन, असमर्थ और समर्थ में अहसान करती समय भेद क्यों दिखने लगा और इसके देखने की जरूरत ही क्या है? ऐसी अवस्था में भी यही जान पड़ता है कि तुम्हारे हाथों से गरीब और दुखियों को लाभ नहीं पहुँच सकता, क्योंकि वे न तो समर्थ हैं, और न तुम उनसे उस अहसान के बदले में प्रेम ही पाकर खुश हो सकती हो।

कमलिनी : आपके इस कहने से मेरी बात नहीं कटती। प्रेमभाव का बर्ताव करके तो अमीर और गरीब बल्कि गरीब-से-गरीब आदमी भी अहसान का बदला उतार सकता और कुछ नहीं तो वह कम-से-कम अपने ऊपर अहसान करनेवाले का कुशलमंगल ही चाहेगा। इसके अतिरिक्त अहसान और अहसान का जस माने बिना दोस्ती भी तो नहीं हो सकती। दोस्ती की तो बुनियाद ही नेकी है! क्या आप उसके साथ दोस्ती कर सकते हैं, जो आपके साथ बदी करे?

कृष्णाजिन्न : अगर तुम केवल उपकार मान लेने से ही खुश हो सकती हो तो चलकर राजा साहब से पूछो कि वह तुम्हारा उपकार मानते हैं, या नहीं, या उनको कहो कि उपकार मानते हों तो इसकी मुनादी करवा दें, जैसाकि लक्ष्मीदेवी ने इन्द्रदेव का उपकार मानके किया था।

लक्ष्मीदेवी : (शर्माकर) मैं भला उनके अहसान का बदला क्योंकर अदा कर सकती हूँ और मुनादी कराने से होता ही क्या है?

कृष्णाजिन्न : शायद राजा गोपालसिंह भी यही सोचकर चुप बैठे रहे हों और दिल में तुम्हारी तारीफ करते हों।

लक्ष्मीदेवी : (कमलिनी से) तुम व्यर्थ की बातें कर रही हो, इस बाद-विवाद से क्या फायदा होगा। मतलब तो इतना ही है कि मैं उस घर में नहीं जाना चाहती, जहाँ, अपनी इज्जत नहीं, पूछ नहीं, चाह नहीं और जहाँ एक दिन भी रही नहीं।

कृष्णाजिन्न : अच्छा इन सब बातों को जाने दो, मैं एक दूसरी बात कहता हूँ उसका जवाब दो।

कमलिनी : कहिए।

कृष्णाजिन्न : ज़रा विचार करके देखो कि तुम उनको तो बेमुरौवत कहती हो, इसका खयाल भी नहीं करती कि तुम लोग उनसे कहीं बढ़कर बेमुरौवत हो? राजा गोपालसिंह एक चीठी अपने हाथ से लिखकर तुम्हारे पास भेज देते तो तुम्हें सन्तोष हो जाता, मगर चीठी के बदले में मुझे भेजना तुम लोगों को पसन्द न आया! अच्छा, अहसान जताने का रास्ता तो तुमने खोल ही दिया है, खुद गोपालसिंह पर अहसान बता चुकी हो, तो अगर मैं भी यह कहूँ  कि मैंने तुम लोगों पर अहसान किया है, तो क्या बुराई है?

कमलिनी : कोई बुराई नहीं है और इसमें कोई सन्देह भी नहीं कि आपने हम लोगों पर बहुत बड़ा अहसान किया है और बड़े वक्त पर ऐसी मदद की है कि कोई दूसरा कर ही नहीं सकता था। हम लोगों का बाल-बाल आप के अहसान से बँधा हुआ है।

कृष्णाजिन्न : तो अगर मैं ही राजा गोपालसिंह बन जाऊँ तो!!

कृष्णाजिन्न की इस आखिरी बात ने सभों को चौंका दिया। लक्ष्मीदेवी, कमलिनी और लाडिली कृष्णाजिन्न का मुँह देखने लगीं। कृष्णाजिन्न इस समय भी ठीक उसी सूरत में था, जिस सूरत में अबके पहिले कई दफे हमारे पाठक उसे देख चुके हैं।

कृष्णाजिन्न ने अपने चेहरे से एक झिल्ली-सी उतारकर अलग रख दी, और उसी समय कमलिनी ने चिल्लाकर कहा, ‘‘अहा, ये तो स्वयं राजा गोपालसिंह हैं?’’ और तब यह कहकर उनके पैरों पर गिर पड़ी, ‘‘आपने तो हम लोगों को अच्छा धोखा दिया!!’’

।।समाप्त।।

 

आगे का हाल जानने के लिये चन्द्रकान्ता सन्तति-5 में पढ़ें

 

...Prev |

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book