घरेलू चिकित्सा - श्रीराम शर्मा आचार्य Gharelu Chikitsa - Hindi book by - Sriram Sharma Acharya
लोगों की राय

आचार्य श्रीराम शर्मा >> घरेलू चिकित्सा

घरेलू चिकित्सा

श्रीराम शर्मा आचार्य

प्रकाशक : युग निर्माण योजना गायत्री तपोभूमि प्रकाशित वर्ष : 2020
पृष्ठ :60
मुखपृष्ठ : ईपुस्तक
पुस्तक क्रमांक : 15491
आईएसबीएन :00000

Like this Hindi book 0

भारतीय घरेलू नुस्खे

Gharelu Chikitsa -  a Hindi book by  Sriram Sharma Acharya

हमारे देश की साधारण जनता अशिक्षित तथा गरीब है। शहरों से बहुत दूरी पर फैले हुए ग्रामीण क्षेत्रों की जनता के लिए चिकित्सा का प्रश्न बड़ा ही टेड़ा प्रश्न है। स्वास्थ्य विज्ञान में उनकी निज की जानकारी प्रायः नहीं के बराबर होती है। वहाँ जो चिकित्सक पाए जाते हैं, उनका चिकित्सा क्रम भी बड़ा दोषपूर्ण होता है, ऐसी दशा में ऐसे अनेक रोगी जो साधारण चिकित्सा से ही अच्छे हो सकते हैं-साधन न मिलने के कारण अपनी जीवन लीला समाप्त कर देते हैं।

ऐसे लोगों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए ही यह पुस्तक लिखी गई है, इसमें गिने-चुने प्रसिद्ध रोगों पर कुछ सरलता से उपलब्ध हो सकने वाली सीधी-सादी औषधियाँ लिखी हैं, जो कम मूल्य की, बनाने में सुगम और हानि रहित हैं। विष, रस, भस्म तथा ऐसी चीजें, जिनके सेवन में कुछ असावधानी हो जाए तो खतरा उत्पन्न हो जाए इस पुस्तक में नहीं लिखी गई हैं। इस पुस्तक की सहायता से साधारण पढ़े-लिखे लोगों को और अल्पशिक्षित स्त्रियों को तो अपने निकटस्थ लोगों की बीमारियाँ दूर करने में बहुत हद तक सफलता प्राप्त हो सकती है।

रोगों के लक्षण, पथ्य, मात्रा, सेवन-विधि आदि बहुत सी बातें इस छोटी पुस्तिका में नहीं लिखी जा सकी हैं। इसके लिए अपनी स्वाभाविक बुद्धि से काम लेना चाहिए या किसी निकटवर्ती जानकार वैद्य से सलाह लेनी चाहिए। नुस्खों में कोई एकाध चीज प्राप्त न हो, तो उसे छोड़ा भी जा सकता है।

हमारा विश्वास है कि जिन देहाती क्षेत्रों में प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान और साधन पहुँचने अभी कठिन हैं, उन क्षेत्रों में यह पुस्तक लाभप्रद सिद्ध होगी।

- पं श्रीराम शर्मा आचार्य

 

घरेलू चिकित्सा

अनुक्रम

 

आगे....


अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book